हरिद्वार क्षेत्र की वाहन यातायात योजना

दिल्ली, मेरठ, मुजफ्फरनगर की ओर से आने वाले वाहन

बड़े वाहन:-
राष्ट्रीय राज मार्ग -334 ए पर पुरकाजी/मंगलौर एवं रूडकी एम0एच0 तिराहा से लक्सर रोड के लिए डायवर्ट किया जायेगा। ये वाहन लक्सर मार्ग से मातृसदन होकर दक्षद्वीप पार्किग / बैरागी पार्किंग में पार्क कराये जायेगें। इन वाहनों को सिंहद्वार से राष्ट्रीय राजमार्ग-334 होते हुए बहादराबाद-रूड़की होकर वापस भेजा जायेंगा।

नोट:-ऐसी स्थिति में जब बैरागी पार्किंग अथवा इस मार्ग में यातायात का दवाब ज्यादा होे जाये तब इस दिशा से आने वाले वाहनों को मेरठ, मवाना, बिजनौर अथवा मुजफ्फरनगर, जानसठ, मीरापुर, बिजनौर, नजीबाबाद रोड़ से लाकर गौरीशंकर पार्किग पर भी पार्क किया जायेगा, तथा इसी मार्ग से वापस भेजा जायेगा।

छोटे वाहन:-
राष्ट्रीय राजमार्ग -334 पर पुरकाजी/मंगलौर से लक्सर रोड के लिए डायवर्ट किया जायेगा। ये वाहन लक्सर मार्ग से दक्षद्वीप पार्किग होते हुए बैरागी पार्किंग में पार्क कराये जायेगें। में पार्क कराये जायेगें। इन वाहनों को सिंहद्वार से राष्ट्रीय राजमार्ग-58 होते हुए बहादराबाद-रूड़की होकर वापस भेजा जायेंगा।

राष्ट्रीय राजमार्ग -334 में यदि यातायात का दबाव अधिक रहा तो इन वाहनों को दक्षद्वीप से लिंक पुल द्वारा बैरागी से गौरीशंकर को जोडने वाले अस्थाई पुल से गौरीशंकर, नीलधारा, कालीमाता मंदिर से चीला मार्ग होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग -34 से मण्डावर, बिजनौर होते हुए वापस मेरठ, दिल्ली के लिए भेजा जा सकता है।

रोड़वेज:-
राष्ट्रीय राजमार्ग -334 पर पुरकाजी के पास से लक्सर रोड के लिए डायवर्ट किया जायेगा। ये वाहन लक्सर मार्ग से बैरागी पार्किग होते हुए बैरागी पार्किंग में पार्क कराये जायेगें। इन वाहनों को सिंहद्वार से राष्ट्रीय राजमार्ग -334 होते हुए बहादराबाद-रूड़की होकर वापस भेजा जायेगा।
नोट:-बैरागी पार्किग स्थल से यात्री सिटी बस के द्वारा सिंहद्वार/ऋषिकुल/गौरी शंकर/नीलधारा तक आ सकते है।

धीमी गति के वाहन:-
मेरठ, मुजज्फरनगर की तरफ से आने वाले धीमी गति (ट्रैक्टर-ट्राली) के वाहनों को वाहन लक्सर मार्ग से लाकर जगजीतपुर पार्किंग में पार्क कराये जायेगें।

सहारनपुर की ओर से आने वाले वाहन

बड़े वाहन:-
इस मार्ग से आने वाले बडे वाहनों को सहारनुपर से बडकला अथवा छुटमलपुर/गागलहेडी से भगवानपुर होते हुए ईमली खेड़ा, धनौरी पुल पार कर करते हुए कांवड़ पटरी से काली माता तिराहे के सामने से बी0एच0ई0एल0 तिराहे से सलेमपुर पिकेट मोड से राजा बिस्कुट तिराहे से सिडकुल मार्ग किरबी चैराहे से दांये मुड़कर चिन्मय डिग्री काॅलेज से शिवालिक नगर तिराहे, बी0एच0ई0एल0 मध्य मार्ग से लाकर सैक्टर-04 पीठ के पीछेएवं फाउन्ड्री गेट के सामने से दाहिने मुड़कर धीरवाली पार्किग में पार्क कराया जायेगा। इन वाहनों की वापसी शिवालिक नगर तिराहा से बैरियर न0 6, ख्याति ढाबे से बोंगला बाई पास से रूड़की राजमार्ग- 58 से होकर करायी जायेगी।
इस मार्ग से आने वाले छोटे वाहनों को सहारनुपर से बडकला अथवा छुटमलपुर/गागलहेडी से भगवानपुर होते हुए ईमली खेड़ा, धनौरी पुल पार कर करते हुए कांवड़ पटरी से काली माता तिराहे के सामने से बी0एच0ई0एल0 तिराहे से सलेमपुर पिकेट मोड से राजा बिस्कुट तिराहे से सिडकुल मार्ग किरबी चैराहे से दांये मुड़कर चिन्मय डिग्री काॅलेज से शिवालिक नगर तिराहे, बी0एच0ई0एल0 मध्य मार्ग से लाकर सैक्टर-04 पीठ के पीछेएवं फाउन्ड्री गेट के सामने से दाहिने मुड़कर धीरवाली पार्किग में पार्क कराया जायेगा। इन वाहनों की वापसी शिवालिक नगर तिराहा से बैरियर न0 6, ख्याति ढाबे से बोंगला बाई पास से रूड़की होकर होगी।

रोडवेज:-
इस मार्ग से आने वाली समस्त रोड़वेज की बसें धीरवाली पार्किंग में बने अस्थाई बस अड्डे पर पार्क हांेगी तथा इनकी वापसी सी0आई0एस0एफ0 तिराहे से शिवालिक नगर, बैरियर न0-6 से ख्याति ढाबे से बोंगला बाई पास से रूड़की होकर होगी।

नोट:-
1- सैक्टर -04 पीठ के पीछे/ धीरवाली/गुरूद्वारे के पास बने पार्किग स्थलों से यात्री फेरी बस के द्वारा ऋषिकुल मैदान तक आ सकते है।
2- पर्व दिवस पर भगवानपुर से इमलीखेड़ा-धनौरी-सलेमपुर तिराहा-सिडकुल मार्ग तक ‘‘एकल मार्गीय व्यवस्था’’ रहेगी। कोई भी वाहनसिडकुल अथवा हरिद्वार क्षेत्र से भगवानपुर की तरफ इस मार्ग से नहीं जायेगा। इन वाहनों की वापसी राष्ट्रीय राजमार्ग – 58 द्वारा रूड़की होते हुए होगी।

धीमी गति के वाहन:-
इस मार्ग से आने वाले समस्त धीमी गति के वाहन ट्रैक्टर-ट्राली उपरोक्त मार्ग से शिवालिक नगर तिराहा से बी0एच0ई0एल0 मध्य मार्ग होते हुए सैक्टर -04 पीठ के पीछे बने पार्किग स्थल पर पार्क किये जायेगें और इनकी वापसी शिवालिक नगर तिराहे से सैक्टर-6 बैरियर होते हुए राजमार्ग-334 से होकर करायी जायेगी।

नजीबाबाद-कोटद्वार की ओर से आने वाले वाहन

बड़े वाहन:-
नजीबाबाद-हरिद्वार मार्ग से आने वाले सभी प्रकार के बडे वाहन 4.2 कि0मी से गौरीशंकर के पार्किग स्थलों पर पार्क कराये जायेगें। इन वाहनों को हरिद्वार-नजीबाबाद मुख्य सड़क से वापस भेजा जायेगा। इन पार्किग स्थलों के भर जाने की दशा में नजीबाबाद-कोटद्वार की तरफ से आने वाले सभी प्रकार के वाहनों को कांगडी पर बने निर्धारित पार्किग स्थल पर पार्क किया जायेगा।

छोटे वाहन:-
नजीबाबाद-हरिद्वार मार्ग से आने वाले सभी प्रकार के छोटे वाहनों को 4.2 कि0मी से गौरीशंकर के पार्किग स्थलों पर पार्क कराया जायेगा और हरिद्वार-नजीबाबाद मुख्य सड़क से वापस भेजा जायेगा। इन पार्किग स्थलों के भर जाने की दशा में नजीबाबाद-कोटद्वार की तरफ से आने वाले छोटेे वाहनों को कांगडी पर बने निर्धारित पार्किग स्थल पर पार्क किया जायेगा।

रोडवेज/जी0एम0ओ0यू0/टी0जी0एम0ओ0यू0:-
इस मार्ग से आने वाली समस्त रोडवेज की बसों को 4.2 कि0मी से गौरीशंकर बस स्टैण्ड पर पार्क कराया जायेगा और इनकी वापसी हरिद्वार-नजीबाबाद मुख्य सड़क होगी। इस पार्किंग स्थल के भर जाने की दशा में नजीबाबाद-कोटद्वार की तरफ से आने वाली बसों को कांगडी पर बने निर्धारित पार्किग स्थल पर पार्क किया जायेगा।

धीमी गति के वाहन:-
इस मार्ग से आने वाली ट्रैक्टर-ट्रालियों को कांगडी के पास बने निर्धारित पार्किग स्थल पर पार्क कराया जायेगा।

नोट:-
1- गौरीशंकर/नीलधारा में बने पार्किंग स्थलो से जो वाहन ऋषिकेश जाना चाहते है उन्हें चीला रोड से वीरभद्र बैराज होकर भेजा जायेगा। स्वर्गाश्रम, नीलकंठ जाने वाले छोटेवाहन वीरभद्र बैराज से दाहिने होकर दुगडडा मार्ग पर जाकर ग्राम जौंक पर बने पार्किग स्थल पर पार्क कराये जायेंगे।

2- राष्ट्रीय राजमार्ग-34 पर यातायात का अत्यधिक दबाव अथवा सड़क जाम होने की स्थिति में वापस जाने वाले वाहनों को गैडींखाता से नहर पटरी होते हुए कोटद्वार-नजीबाबाद मार्ग से भेजा जायेगा।

चीला की ओर से आने वाले वाहन

बड़े वाहन (जी0एम0ओ0यू0/टी0जी0एम0ओ0यू0 वाहन)-
इस मार्ग से आने वाले सभी प्रकार की वाहनों को सिद्ध बली हनुमान मन्दिर के रैम्प से लाकर नहर पटरी के किनारे बने मार्ग द्वारा नीलधारा सेक्टर मे बने पार्किग स्थलों पर पार्क कराया जायेगा और इन वाहनों की वापसी हनुमान मन्दिर के रैम्प से ऊपर चढ़कर बांये से चीला होते हुए होगी।

छोटे वाहन:-
इस मार्ग से आने वाले समस्त छोटे वाहनों को गौरीशंकर के पार्किग स्थलों पर पार्क कराया जायेगा ।

धीमी गति के वाहन:-
इस मार्ग से आने वाले धीमी गति के वाहनों को गौरीशंकर सेक्टर में स्थित गौरीशंकर पार्किंग में पार्क कराया जायेगा और इसी मार्ग से वापिस भेजा जायेगा।

देहरादून, ऋषिकेश की ओर से आने वाले वाहन

बड़े वाहन

ऋषिकेश-देहरादून की तरफ से आने वाले समस्त बड़े वाहनों(कांन्ट्रेक्ट कैरेज/टूरिस्ट बस) को अनुगमन मार्ग से लाकर दूधियाबंध कृषि भूमि पर बनी पार्किंग पर पार्क कराया जायेगा। इस पार्किग के भर जाने पर देहरादून, ऋषिकेश की तरफ से आने वाली सभी बडी गाडियों मोतीचूर रेलवे फाटक के पास ‘‘मोतीचूर-रोह’’ पर बने पार्किग में पार्क की जायेगी।

छोटे वाहन:-
इस मार्ग से आने वाले छोटे वाहनों को हरिपुर कलां मार्ग से होकर सप्तऋषि आश्रम के सामने सप्तऋषि पार्किग स्थल पर पार्क कराया जायेगा इनकी वापसी पुरानी भूपतवाला चैकी से दाहिने मुड़कर मुख्य मार्ग से वापस भेजा जायेगा। सप्तऋषि पार्किग स्थल के भर जाने पर देहरादून, ऋषिकेश की तरफ से आने वाले छोटे वाहनों को दूधियाबंध कृषि भूमि पार्किग स्थल पर पार्क कराया जायेगा।

रोडवेज:-
ऋषिकेश-देहरादून की तरफ से आने वाली उत्तराखण्ड, हिमाचल राज्य परिवहन की बसों को दूधाधारी चैक से मोतीचूर रेलवे स्टेशन के पास बने निर्धारित पार्किग स्थल पर पार्क कराया जायेगा तथा इसी मार्ग से वापस भेजा जायेगा।

धीमी गति के वाहन:-
इस मार्ग से आने वाले धीमी गति के वाहनों को मोतीचूर-रोह में पार्क कराया जायेगा तथा इसी मार्ग से वापस भेजा जायेगा।

पर्व दिवस पर स्थानीय यातायात व्यवस्था

रूड़की-बहादराबाद मार्ग:-

अ- रूडकी बहादराबाद की तरफ से आ रहे दोपहिया वाहनों जैसे-स्कूटर, मोटर साईकिल आदि एवंइस मार्ग से आने वाले तीन पहिया वाहन जैसेः आटो, विक्रम आदि बहादराबाद, ज्वालापुर से पुल जटवाडा पार कर रेल चैकी, भगत सिंह चैक से हिल बाईपास पर रोडवेज वर्कशाप के सामने बने पार्किग स्थल पर पार्क कराया जायेगा तथा इसी मार्ग से वापस भेजा जायेगा।

लक्सर-कनखल मार्ग:-

अ- इस क्षेत्र से आने वाले दो पहिया वाहनों को बूढ़ी माता तिराहे से सतीकुण्ड होते हुये देश रक्षक तिराहे से दाहिने मोड़कर बंगाली मोड से वाया महात्मा गांधी मार्ग से हरिराम इंटर कालेज लाकर पार्क कराया जायेगा।

ब- लक्सर-जगजीतपुर की तरफ से आने वाले तिपहिया वाहनों को देश रक्षक तिराहे से दाहिने मोड़कर बंगाली मोड से वाया महात्मा गांधी मार्ग से हरिराम इंटर कालेज से वापस भेजा जायेगा।
स- लक्सर फेरूपुर की तरफ से आने वाली सिटी बसें/मैटाडोर आदि को बैरागी /दक्षद्वीप पार्किंग में पार्क कराया जायेगा।

शिवालिकनगर, रोशनाबाद, बी0एच0ई0एल0 मार्ग:-

अ- ज्वालापुर की तरफ से आ रहे दो पहिया वाहनों को उत्तराखण्ड रोड़वेज वर्कशाप पर्वतीय अनुगमन मार्ग के बीच बने दोपहिया वाहन स्टैण्ड पर रोका जायेगा और ये वाहन इसी मार्ग से वापस जायेंगे।

ब- बी0एच0ई0एल0, रोशनाबाद, शिवालिक नगर क्षेत्र से आ रहे दो पहिया वाहन जैसे स्कूटर, मोटर साईकिल आदि वाहन मध्य मार्ग से नेहरू युवा केन्द्र के पीछे बनी पार्किग पर पार्क किये जायेंगे।
स- इस मार्ग से आने वाले सभी तीन पहिया वाहन जैसे विक्रम, आटो आदि वाहन मध्य मार्ग से नेहरू युवा केन्द्र के पीछे बनी पार्किग पर पार्क किये जायेंगे एवं इसी मार्ग से वापस जायेंगे।

श्यामपुर कांगड़ी मार्ग:-
इस मार्ग से आने वाले समस्त दो पहिया वाहनों को 4.2 किमी0 से नहर पटरी होकर गौरीशंकर, पार्किग स्थल पर पार्क कराया जायेगा तथा इन वाहनों को चण्डी चैकी से राष्ट्रीय राजमार्ग-74 होते हुए वापस भेजा जायेगा।

रायवाला, भूपतवाला, सप्तसरोवर क्षेत्र:-

अ-इस मार्ग से आने वाले सभी दो पहिया वाहनों को खड़खड़ी मार्ग से लाकर बाघरो नदी पर बने पार्किंग स्थल व दूधिया बंध के पास कृषि भूमि अथवा बाघरों नदी पर पार्क किया जायेगा। खड़खड़ी मार्ग पर पैदल यातायात अधिक होने की दशा में इन दो पहिया वाहनों को मोतीचूर रेलवे स्टेशन के पास पार्क कराया जायेगा।

ब- ऋषिकेश-रायवाला की तरफ से आने वाले सभी तीन पहिया वाहनों को खड़खड़ी मार्ग से लाकर बाघरों नदी पर निर्मित पार्किंग स्थल पर पार्क कराया जायेगा। यदि खड़खडी क्षेत्र मंे पैदल श्रद्धालु की ज्यादा भीड़ है तो इन तिपहिया वाहनों को हरिपुर कलां मार्ग से होकर सप्तऋषि आश्रम के सामने सप्तऋषि पार्किग स्थल तक ही आने दिया जायेगा।

नोटः- उपरोक्त सभी वाहन इसी मार्ग से वापस आयेंगे।

ऋषिकेश की यातायात व्यवस्था

हरिद्वार-ऋषिकेश मार्ग

अ-बडे़ वाहन(परिवहन निगम की बसें/काॅन्ट्रेक्ट कैरेज, सवारी गाड़ियां):-

1- इस मार्ग की ओर से आने वाले रोडवेज वाहन श्यामपुर से बाईपास होकर नटराज चैराहे से आगे बांये मुडकर चन्द्रभागा आई0एस0बी0टी पर पार्क होगी, तथा इसी मार्ग से वापस हरिद्वार के लिए आयेंगी।

2- इस दिशा से आने वाली काॅन्ट्रेक्ट कैरेज, सवारी गाड़ियां भी इसी मार्ग से आकर चन्द्रभागा पार्किंग स्थल पर पार्क होकर इसी मार्ग से वापस जायेंगी।
ब- जी0एम0ओ0यू0/टी0जी0एम0ओ0यू0:-
इस मार्ग से आने वाली टी0जी0एम0ओ0यू0, जी0एम0ओ0यू0 बसों को भी श्यामपुर ऋषिकेश बाईपास होते हुये, नटराज चैराहे से आगे कोतवाली मार्ग पर बने संयुक्त यातायात बस अड्डे पर पार्क कराई जायेंगी और इसी मार्ग से वापिस आयेंगी। जिन वाहनांे को बद्रीनाथ मार्ग पर जाना होगा उन वाहनों को भद्रकाली तिराहा होकर भेजा जायेगा।

स- छोटे वाहन:-
हरिद्वार की तरफ से आने वाली छोटी गाड़ियाँ हीरालाल तिराहे से बायें मुड़कर भरत इन्टर कालेज के सामने बने पार्किग स्थल पर पार्क कराई जायेंगी। इन वाहनों की वापसी इसी मार्ग से होगी।
इनमें जो कारें, टैक्सियाँ मुनिकी रेती की तरफ को जाना चाहते है, उनको सीधे ऋषिकेश की तरफ नहीं भेजा जायेगा बल्कि उन्हंे श्यामपुर होते हुये बाईपास से नटराज चैराहा से भद्रकाली होते हुये मुनिकी रेती गंगा बैड पार्किंग पर भेजा जायेगा। गंगा बैड पार्किंग स्थल से जो छोटे वाहन लक्ष्मणझूला, स्वर्गाश्रम की ओर जाना चाहते है, उन्हे भी सीधे ऋषिकेश शहर क्षेत्र भेजने की बजाय भद्रकाली, नटराज चैराहा, श्यामपुर होकर वीरभद्र बैराज से दुगड्डा मार्ग होते हुये स्वर्गाश्रम के निकट ग्राम जौंेक पर बने जौंक पार्किग स्थल तक भेजा जा सकता है।
हरिद्वार मार्ग से लक्ष्मणझूला एवं गढ़वाल की तरफ जाने वाले छोटे चारपहिया वाहनों को भी श्यामपुर बाईपास, नटराज चैराहे से भद्रकाली से ओंकारानन्द आश्रम मार्ग होते हुए भेजा जायेगा एवं जिन श्रद्धालु को लक्ष्मणझूला बद्रीनाथ मार्ग की तरफ जाना है, वे अपने वाहनों को तपोवन स्थित राष्ट्रीय राजमार्ग 58 पर बाईपास के मिलान बिन्दु पर काठ की पुलिया पर नवनिर्मित स्थायी पार्किंग पर अपने वाहन को पार्क कर पैदल लक्ष्मणझूला की तरफ जा सकेंगे।

द-दो पहिया वाहन/तिपहिया वाहन:-
कुम्भ पर्व दिवसों पर हरिद्वार मार्ग से आने वाले समस्त तिपहिया वाहन एवं दो पहिया वाहनों को भी हीरालाल तिराहे से बांये मोड़कर भरत इण्टर काॅलेज के सामने बने पार्किंग स्थल पर पार्क कराया जायेगा तथा इनकी वापसी भी इसी मार्ग से होगी। जिन दोपहिया वाहनों को मुनीकी रेती अथवा बद्रीनाथ मार्ग तपोवन क्षेत्र की तरफ जाना होगा उन वाहनों को सीधे शहर क्षेत्र की तरफ नहीं भेजा जायेगा, इन्हें श्यामपुर बाईपास नटराज चैराहे से भद्रकाली होते हुए मुनि की रेती भेजा जायेगा।
स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए दोपहिया वाहनों के सम्बन्ध में ऋषिकेश शहर क्षेत्र में भीड़ का आकलन करते हुए, सेक्टर अधिकारी अपने विवेक से यथासमय योजना तैयार कर क्रियान्वयन कर सकते हैं।

नोट:-
हरिद्वार से स्वर्गाश्रम आने वाले सभी हल्के वाहन श्यामपुर तिराहे से आई0डी0पी0एल0 रोड़ होते हुये वीरभद्र बैराज पहुँचेंगे तथा ग्राम जौंक स्वर्गाश्रम पर बने पार्किग स्थल पर पार्क होंगे। इन वाहनों की वापसी का मार्ग भी यही होगा।

देहरादून-ऋषिकेश मार्ग
अ-बड़े वाहन (परिवहन निगम की बसें/काॅन्ट्रेक्ट कैरेज, सवारी गाड़ियां):-
इस मार्ग से आने वाली बड़ी सवारी गाड़ियाँ जैसे काॅन्ट्रेक्ट बसें, टूरिस्ट बसें, मिनी बसें एवं रोडवेज बसें आदि सभी प्रकार के बड़े वाहन नटराज चैराहा से बांये मुडकर ढालवाला पुल से चन्द्रभागा पार्किग स्थल पर पार्क होंगे तथा इसी मार्ग से इनकी वापस होंगी।

ब-छोटे वाहन:-
देहरादून से मुनिकी रेती जाने वाले कारें/जीपें नटराज चैराहे से बायें मुड़कर ढालवाला होते हुये भद्रकाली तिराहे पहुँचेंगे, पुनः दाहिने मुड़कर बन विभाग गैस्ट हाउस तिराहे से नरेन्द्र नगर तिराहा पहुँचकर दाहिने मुड़ेंगे एवंम् कैलाश आश्रम के पास बने गंगा बैड पार्किग स्थल पर पार्क होंगे।
देहरादून से मुनिकी रेती जाने वाले पर्यटक वाहन भद्रकाली तिराहे पहुँचकर दाहिने मुडे़ंगे एवंम् बिठल आश्रम मार्ग से होते हुये तपोवन के पास राष्ट्रीय राजमार्ग-58 के मिलान बिन्दु पर स्थायी पार्किंग (काठ की पुलिया) पर पार्क होंगे। इस पार्किंग स्थल के भर जाने पर इन छोटे वाहनों को आर0टी0ओ0 चैक पोस्ट पार्किग स्थल पर पार्क कराया जायेगा तथा इन वाहनों के यात्री यहाँ से पैदल मुनि की रेती जा सकेंगे।
देहरादून से स्वर्गाश्रम जाने वाले सभी हल्के वाहन नटराज चैराहे से श्यामपुर बाईपास होते हुये, श्यामपुर तिराहे से आई0डी0पी0एल0 रोड़ होते हुये वीरभद्र बैराज पहुँचेंगे एवंम् दुगड्डा रोड़ से ग्राम जौंक स्वर्गाश्रम पर बने पार्किग स्थल पर पार्क होंगे। इन वाहनों का वापसी का मार्ग भी यही होगा।

स-दोपहिया /तिपहिया वाहन:-
देहरादून से लक्ष्मणझूला (बद्रीनाथ मार्ग)/मुनिकी रेती जाने वाले दोपहिया/तिपहिया वाहन नटराज चैराहे पर पहुँचेंगे एवं ढालवाला होते हुये भद्रकाली तिराहे पर पहुँचकर, मुनिकी रेती गंगा बेड तथा तपोवन क्षेत्र में आर0टी0ओ0 चैक पोस्ट पर बने पार्किग स्थलों पर अपने वाहनों को पार्क कर पैदल मुनिकी रेती अथवा लक्ष्मणझूला जा सकेंगे। वापसी पर ये वाहन बद्रीनाथ ऋषिकेश मार्ग से होकर नरेन्द्रनगर तिराहे से दाहिने मुड़कर भद्रकाली तिराहे पहुँचेंगे एवंम् यहाँ से बायें मुड़कर नटराज चैराहे से अपने गन्तव्य को जायेंगे। ऋषिकेश शहर क्षेत्र में जाने वाले यात्रियों को नटराज चैराहे से बांये मुड़ाकर कोतवाली रोड़ पर दाहिनी तरफ बने अस्थायी पार्किंग स्थल पर पार्क किया जायेगा और यहां से ये यात्री पैदल ही शहर क्षेत्र एवं घाटों की ओर जायेंगे।

बद्रीनाथ-ऋषिकेश मार्ग
अ-बडे़ वाहन(परिवहन निगम की बसें/काॅन्ट्रेक्ट कैरेज, सवारी गाड़ियां) –
बद्रीनाथ मार्ग से ऋषिकेश जाने वाली रोड़वेज/प्राईवेट/पर्यटक/काॅन्ट्रेक्ट बसें बद्रीनाथ ऋषिकेश मार्ग पर बाईपास तिराहा (तपोवन) से भद्रकाली तिराहे पहुँचेंगी एवं यहाँ से बायें मुड़कर ढालवाला पुल के पास बने चन्द्रभागाबस अड्डे पर पार्क होंगी, तथा इसी मार्ग से वापस जायेंगी। बद्रीनाथ मार्ग की ओर से कोई भी प्राईवेट/पर्यटक बस मुनिकी रेती पार्किग हेतु नही जायेंगी।

ब- जी0एम0ओ0यू/टी0जी0एम0ओ0यू0:-
बद्रीनाथ मार्ग से ऋषिकेश जाने वाली जी0एम0ओ0यू/टी0जी0एम0ओ0यू0 की बसें बाईपास तिराहा(तपोवन) से भद्रकाली तिराहा होकर नटराज चैराहा पहुंचेगी तथा संयुक्त यातायात बस अडडे पर पार्क होंगी।

ब-छोटे वाहन:-
बद्रीनाथ मार्ग से आने वाली कारें/जीपें जो लक्ष्मणझूला आयेंगे एवं तपोवन क्षेत्र में आर0टी0ओ0 चैक पोस्ट के पास बने पार्किग स्थल पर पार्क होंगे। इस पार्किंग स्थल के भर जाने पर बाईपास मार्ग के मिलान बिन्दु काठ की पुलिया पर बने स्थायी पार्किंग स्थल पर पार्क होंगी एवं इसी मार्ग से इनकी वापसी भी होगी। बद्रीनाथ मार्ग से मुनिकी रेती आने वाली कारें/जीपें कैलाश आश्रम के पास बने गंगा बैड पार्किग स्थल पर पार्क होंगी तथा वापसी में ये वाहन नरेन्द्र नगर तिराहे से बांये मुड़कर बन विभाग गैस्ट हाउस तिराहे पहुँचेंगे एवंम् दाहिने मुड़कर बिट्ठल आश्रम मार्ग होते हुये बद्रीनाथ ऋषिकेश मार्ग पर जायेंगे।
बद्रीनाथ मार्ग से ऋषिकेश जाने वाली कारें/जीपें बाईपास तिराहा(तपोवन) से भद्रकाली तिराहे पहुँचेंगी एवं चन्द्रभागा पार्किग स्थल पर पार्क होगी।
बद्रीनाथ से स्वर्गाश्रम जाने वाले सभी हल्के वाहन बाईपास तिराहा(तपोवन) से भद्रकाली तिराहे पहुँचेंगी एवं ढालवाला होकर नटराज चैराहा पहुँचकर श्यामपुर बाईपास होते हुये, श्यामपुर एवम् दुगड्डा रोड़ से ग्राम जौंक पर बने पार्किंग स्थल पर पार्क होंगे, इन वाहनों का वापसी का मार्ग भी यही होगा।

स- दोपहिया वाहन/तिपहिया:-
इस दिशा से आने वाले दोपहिया वाहनों को भी पर्व दिवस पर शहर क्षेत्र हेतु नहीं भेजा जायेगा। इस तरफ आने वाले दोपहिया/तिपहिया वाहनों को बाईपास मार्ग से नटराज चैराहा होते हुए श्यामपुर की तरफ भेजा जायेगा। इस दिशा से आने वाले श्रद्धालु को जिन्हें लक्ष्मणझूला, मुिन की रेती की ओर जाना है वे अपने वाहनों को आर0टी0ओ0 चैक पोस्ट के सामने बने पार्किंग स्थल पर तथा मुनिकी रेती गंगा बैड पर बने पार्किंग स्थल पर पार्क करेंगे। जिन श्रद्धालु कोे ऋषिकेश जाना है उनके वाहनों को नटराज चैराहे से बांये मोड़कर कोतवाली रोड पर दाहिनी तरफ बने पार्किंग स्थल पर पार्क कराया जायेगा।

नरेन्द्रनगर-ऋषिकेश मार्ग
अ- बडे़ वाहन (जी0एम0ओ0यू/टी0डी0एम0ओ0यू0/काॅन्ट्रेक्ट कैरेज/रोडवेज बसें):-
इस मार्ग से आने वाले बड़े वाहन (जी0एम0ओ0यू/टी0डी0एम0ओ0यू0) भद्रकाली तिराहे से दाहिने मुडकर नटराज चैराहा पहुंचेगे एवं संयुक्त यातायात बस अडडे पर पार्क किये जायेंगे तथा इनका वापसी मार्ग भी यही होगा।
इस मार्ग से आने वाली परिवहन निगम की बसंे/पर्यटक वाहन/प्राईवेट बसें चन्द्रभागा में बने पार्किग स्थल पर पार्क की जायेंगी तथा इसी मार्ग से वापस जायेंगे।
इस दिशा से आने वाले बड़े वाहनों को जिन्हें हरिद्वार की ओर जाना है वे नटराज चैराहे से श्यामपुर चैराहे की तरफ से वीरभद्र बैराज होकर चीला होते हुए जायेंगे।

ब- छोटे वाहन:-
इस मार्ग से आने वाली छोटी गाड़ियांे को चन्द्रभागा पार्किंग स्थल पर भी पार्क कराया जायेगा। नरेन्द्रनगर से मुनिकी रेती जाने वाली छोटी गाड़ियां भद्रकाली तिराहे पर पहुँचकर, वन विभाग गैस्ट हाउस तिराहे से दाहिने मुड़कर नरेन्द्रनगर तिराहे पहुँचेंगे एवंम् बायें मुड़कर कैलाश आश्रम के पास स्थित गंगा बैड पार्किग स्थल पर पार्क होंगे। लक्ष्मणझूला (बद्रीनाथ मार्ग) को जाने वाली छोटी गाड़ियों को रा0रा0मार्ग 58 एवं बाई पास के मिलान बिन्दु पर काठ की पुलिया स्थाई पार्किंग तथा बद्रीनाथ मार्ग पर आर0टी0ओ0 चैक पोस्ट पर पार्क की जायेंगी तथा इसी मार्ग से वापस आयेंगी। कोई भी वाहन लक्ष्मणझूला की तरफ नहीं जा सकेंगे।
स्वर्गाश्रम जाने वाले सभी छोटे वाहनों को नटराज चैराहे से श्यामपुर बाईपास होते हुये, श्यामपुर तिराहे से आई0डी0पी0एल0 रोड़, वीरभद्र बैराज होते हुए दुगड्डा मार्ग से ग्राम जौंक पर बने पार्किग स्थल के लिये भेजा जायेगा। इन वाहनों का वापसी का मार्ग भी यही होगा।

नोटः-गंगा बैड पार्किग स्थल/आर0टी0ओ चैक पोस्ट तथा रा0रा0मार्ग 34 एवं बाई पास के मिलान बिन्दु पर काठ की पुलिया स्थाई पार्किंग के भर जाने के बाद इस दिशा से आने वाली समस्त छोटी गाडियों को भी चन्द्र्रभागा पार्किंग स्थल की तरफ ले जाकर पार्क किया जायेगा।

स- दोपहिया/तिपहिया वाहन:-
नरेन्द्रनगर से ऋषिकेश आने वाले दोपहिया/तिपहिया वाहनों को नटराज चैराहे से बांये मोड़कर कोतवाली मार्ग पर दाहिनी ओर बने पार्किंग स्थल पर पार्क किया जायेगा तथा मुनिकीरेती जाने वाले दोपहिया वाहनों को कैलाश आश्रम के सामने गंगा बैड के पार्किंग स्थल पर तथा लक्ष्मणझूला जाने वाले दोपहिया वाहनों को आर0टी0ओ चैक पोस्ट तथा रा0रा0मार्ग 58 एवं बाई पास के मिलान बिन्दु पर काठ की पुलिया (खारा सोत) स्थाई पार्किंग पर पार्क किया जायेगा तथा इनका वापसी मार्ग भी यही होगा।

कोटद्वार-हरिद्वार-चीला-ऋषिकेश मार्ग
अ- बड़े वाहन(काॅन्ट्रेक्ट कैरेज/रोडवेज बसेंजी0एम0ओ0यू/टी0जी0एम0ओ0यू0):-
इस मार्ग से आने वाले बड़े वाहनों को आई0डी0पी0एल0 से बांये मोड़कर श्यामपुर बाई पास से नटराज चैराहा से आगे चन्द्रभागा पार्किंग स्थल पर पार्क किया जायेगा। जी0एम0ओ0यू/टी0जी0एम0ओ0यू0 वाहन नटराज चैराहा पहुंचेगे एवं संयुक्त यातायात बस अडडे पर पार्क किये जायेंगे तथा इनका वापसी मार्ग भी यही होगा।
इनमें से जिन वाहनों को देहरादून अथवा नरेन्द्रनगर, श्रीनगर की तरफ को जाना है वे वाहन भी इसी मार्ग से आकर आगे जा सकेंगे। आई0डी0पी0एल0 से कोई भी वाहन सीधे ऋषिकेश की तरफ नहीं जा सकेगा। स्वर्गाश्रम जाने वाले हल्के वाहन वीरभद्र बैराज से दाहिने मुड़कर दुगड्डा मार्ग से ग्राम जौंक पर बने पार्किग स्थल पर पार्क होंगे। ग्राम जौंक में स्थित पार्किग स्थल बड़ी गाड़ियों के लिये प्रतिबन्धित रहेगा।

ब- छोटे वाहन:-
इस मार्ग से ऋषिकेश जाने वाले सभी हल्के वाहनों को वीरभद्र बैराज से होते हुये हीरालाल मार्ग स्थित भरत इंटर काॅलेज के मैदान में पार्क किया जायेगा। जिन वाहनों को स्वर्गाश्रम की ओर जाना है उन्हें वीरभद्र बैराज से दाहिने मोड़कर दुगड्डा मार्ग से ग्राम जौंक पर बने पार्किग स्थल पर पार्क किया जायेेगा तथा इनकी वापसी भी इसी मार्ग से होेगी।

स- दोपहिया/तिपहिया वाहन:-
इस दिशा से आने वाले दोपहिया/तिपहिया वाहनों को हीरालाल तिराहे से बांये मोड़कर भरत इण्टर कालेज के पार्किंग स्थल पर पार्क कराया जायेगा। जिन वाहनों को स्वर्गाश्रम जाना है वे वाहन स्वर्गाश्रम तिराहा होकर ग्राम जौक पर बने पार्किंग स्थल तक जा सकेंगे।

नोट:-
1- टिहरी, ऋषिकेश अथवा बद्रीनाथ, ऋषिकेश मार्ग से सीधे देहरादून अथवा हरिद्वार की ओर जाने वाले वाहन भद्रकाली तिराहा होकर नटराज होटल चैराहा से देहरादून अथवा श्यामपुर बाईपास से वीरभद्र बैराज, चीला होते हुए हरिद्वार की ओर भेजे जायेंगे।
2- इन दिशाओं की ओर से सहारनपुर, दिल्ली, मु0नगर, मेरठ की ओर जाने वाले वाहन देहरादून मार्ग से भानियावाला-देहरादून होते हुये देहरादून-छुटमलपुर मार्ग से भेजा जायेंगा तथा मुरादाबाद, बरेली की तरफ जाने वाले वाहनों को चीला-होते हुए रा0राजमार्ग-74 से भेजा जायेगा।
3- बद्रीनाथ मार्ग आर0टी0ओ0 चैक पोस्ट की पार्किंग स्थल, कैलाश आश्रम गंगा बेड पार्किंग स्थल तथा राष्ट्रीय राजमार्ग 34 तथा बाईपास के मिलान बिन्दु पर नवनिर्मित स्थायी पांिर्कंग स्थल के भर जाने पर बद्रीनाथ मार्ग तथा नरेन्दनगर तथा देहरादून से आने वाले सभी प्रकार के वाहनों को भद्रकाली तिराहा के समीप हर्बल गार्डन पर अथवा चंद्रभागा के पार्किंग स्थल पर पार्क किया जायेगा।
4- वीरभद्र बैराज से पर्व दिवस पर स्वर्गाश्रम तथा नीलकण्ठ की ओर कोई भी बड़ा वाहन नहीं जायेगा। केवल छोटे चारपहिया अथवा दोपहिया वाहन ही ग्राम जांेक तक जा सकेंगे। यदि ग्राम जौक की पार्किंग भर जाती है तो वीरभद्र बैराज से कोई भी वाहन स्वर्गाश्रम की तरफ नहीं जा सकेगा। इन सभी वाहनों को बैराज के समीप हाई कोर्ट गेस्ट हाउस के सामने खाली भूमि पर रोका जायेगा।
5- नीलकंठ से लक्ष्मण झूला के बीच चलने वाले टैक्सी, जीप इत्यादि लक्ष्मण झूला में बिरला हाउस के पास बने पार्किग स्थल से ही संचालित होगी। कोई भी वाहन लक्ष्मण झूला से स्वर्गाश्रम की तरफ नही आने दिया जायेगा।
6- लक्ष्मण झूला व राम झूला पुल पर दो पहिया वाहनों का आवागमन प्रतिबन्धित रहेगा।
7- ऋषिकेश क्षेत्र के स्थानीय निवासियों अथवा व्यापारियों के लिए पर्व दिवस पर दोपहिया अथवा चार पहिया वाहनों के लिए पास निर्गत किये जायेंगे तथा पास के अतिरिक्त पर्व दिवस पर शहर क्षेत्र में दोपहिया अथवा तिपहिया वाहनों का प्रवेश निषेध रहेगा।
8- श्यामपुर चैकी से तथा वीरभद्र बैराज तिराहा से कोई भी वाहन पर्व दिवस पर ऋषिकेश की तरफ नहीं जा सकेगा।
9- तपोवन से मुनि-की-रेती आने वाले दोपहिया व तिपहिया वाहनों को एकल मार्गीय व्यवस्था के तहत नरेन्द्र नगर तिराहा से पी0डब्ल्यू0डी0 गेस्ट हाउस से वापस भेजा जायेगा।

नोटः-यदि चीला-हरिद्वार मार्ग पर कोई अवरोध उत्पन्न होता है तो मुज्जफरनगर सहारनपुर, मरेठ, दिल्ली व मुरादाबाद की ओर जाने वाले वाहन नटराज चैक से भानियावाला होकर देहरादून से छुटमलपुर होते हुये जायेंगे।